Frequently Asked Questions-RajCop Citizen App
(अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-राजकॉप सिटीजन एप)


आनलाइन लॉकडाउन पास के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तर -आनलाइन लॉकडाउन पास बनवाने के लिए गूगल प्लेस्टोर पर जाकर RajCop Citizen(राजकाप सिटिजन) ऐप को डाउनलोड कर सकते है। प्ले स्टोर पर सर्च करने पर ध्यान दे की RajCop Citizen(राजकाप सिटिजन) ऐप को डाउनलोड करें न की राजकोप(RajCop)| राजकोप ऐप सिर्फ पुलिस कर्मियों के लिए हैं| राजकाप सिटिजन ऐप में SSOID के द्वारा Login कर राजकाप सिटिजन ऐप के फीचर लॉकडाउन पास पर क्लिक कर आवश्यक विवरण की पूर्ति कर पास के लिए आवेदन कर सकते है। या आप epass.rajasthan.gov.in पर लॉग इन कर पास के लिए आवेदन कर सकते है|

Step 1:
Step 2:
Step 3:
Step 4:
Step 5:
Step 6:
Step 7:
Step 8:
Step 9:
Step 10:

उत्तर - यदि आपकी SSOID नही है तो आप sso.rajasthan.gov.in के द्वारा Registration पर क्लिक कर निम्नानुसार Gmail Account, Facebook Account, जन आधार, भामाशाह आईडी के द्वारा अपनी SSOID बना सकते है। जैसा कि दिए गए स्क्रीनशॉट में भी स्पष्ट है कि इन में से कोई भी आईडी के विकल्प पर क्लिक करके ओपन होने वाले फॉर्म को भरकर एसएसओ आईडी क्रिएट की जा सकती है। बिना एसएसओ आर्इडी के एप को लॉगिन नहीं किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी क्रिएट करनी है एवं उसके बाद ही उस एसएसओ आईडी से राजकोप सिटीजन ऐप को लॉगइन किया जाना है।

उत्तर -पास के लिए आपको थाने पर जाने की आवश्यकता नहीं है। आपका पास राजकाप सिटिजन ऐप में आपके द्वारा इंद्राज ई-मेल पते एवं एप पर प्रेषित किया जायेगा। पास के साथ वाहन परमिशन भी QR CODE के साथ आपको प्राप्त होगी। यदि आपका पास के लिए आवेदन अस्वीकृत किया जाता है जो आपको अस्वीकृत करने के कारण सहित ई-मेल आपके ई-मेल पर प्राप्त होगी।

उत्तर - जी हॉ,आप राजकाप सिटिजन ऐप के फीचर लॉकडाउनपास के Company/ Firm ऑप्शन के द्वारा फर्म के विवरण एवं जिन कर्मचारियों के पास के लिए आवेदन करना चाहते है, उनके विवरण का इंद्राज कर आवेदन कर सकते है या आप epass.rajasthan.gov.in पर लॉग इन कर पास के लिए आवेदन कर सकते है|

उत्तर - जी हॉ, आप अस्वीकृत किए गये आवेदन के कारण में सुधार पर पुनः आवेदन कर सकते है।

उत्तर - जी हॉ,आप राजकाप सिटिजन ऐप के फीचर लॉकडाउनपास के Apply for Existing Pass ऑप्शन के द्वारा Offline system का चयन कर आवेदन कर सकते है,आपको विवरण इंद्राज में पूर्व का आफलाईन पास अटैच करना होगा।

उत्तर - जी हॉ,आप राजकाप सिटिजन ऐप के फीचर लॉकडाउनपास के Apply for Existing Pass ऑप्शन के द्वारा Rajcop App का चयन करने पर आपके द्वारा आवेदित पासों की सूची प्रदर्षित होगी, उसमें से पूर्व में आवेदित पास का चयन कर पुनः आवेदन कर सकते है।

उत्तर- आप लॉकडाउनपास के एंट्री फॉर्म में थाने का चयन मैप पर अपनी लोकेशन मार्क करके कर सकते है।

उत्तर- जी हॉ,लॉकडाउनपास के एंट्री फॉर्म में फोटो,पहचान पत्र एवं अन्य दस्तावेज अपलोड करने चाहिए, ताकि पास जारी के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ जारीकर्ता को मिल सके ।

उत्तर- जी हॉ,ऑनलाइन पास के लिए आवेदन करना चाहिए, जिससे आपको डिजिटल पास मय फोटो, वाहन के लिए QRCODE मिल सके, जिसको आप अपने वाहन पर लगा सकते है।

उत्तर -पास जारी करने के सम्बन्ध में गृह विभाग, राजस्थान सरकार द्वारा जारी आदेश (Click Here......)

उत्तर - आपकी अधिकृत email id पर पास से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त होगी| आप सम्बंधित विभागीय निर्देश अनुसार अपने विवेक से कार्यवाही करें| आप पास को स्वीकृत कर सकते हैं या तो कारण समेत अस्वीकृत कर सकते हैं| यदि पास का आवेदन आपकी email पर आया हैं किन्तु आपसे सम्बंधित नहीं हैं, तो सम्बंधित अधिकारी को उसकी email id पर फॉरवर्ड करें|

उत्तर -RajCop Official App open करेंगे| लॉक डाउन पास का आप्शन सेलेक्ट करें| इस स्क्रीन में पास नंबर डालेंगे एवं खोजे पर क्लिक करेंगे| क्लिक करने पर आवेदक का विवरण प्रदर्शित होगा| आवेदक के नाम पर क्लिक करते ही उसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदर्शित होगी| यदि किसी का पास बना हुआ नहीं है तो २४ घंटे के लिए पुलिस अधिकारी emergency तत्काल पास जरी कर सकता है, जरी करने के लिए 'तत्काल पास जरी करें' बटन पर क्लिक करे| बटन पर क्लिक करते ही फॉर्म खुलेगा, जिसमें पुलिस अधिकारी के सूचना भरकर प्रस्तुत करने पर 24 घंटे के लिए तत्काल एमरजेंसी पास जरी हो जायेगा| जैसे (डिलीवरी केस,एक्सीडेंट,अचानक गंभीर बीमार,गंभीर चोट लगने पर आदि) Click Here to Read More

उत्तर -लॉकडाउन के दौरान आमजन को राजकॉप सिटीजन मोबाइल एप्प(RajCop Citizen App) एवं वेब (epass.rajasthan.gov.in) के माध्यम से डिजिटल पास जारी करने के एवं राजकॉप एप से पास को जांचने के संबंध में महानिदेशक, पुलिस मोहदय द्वारा दिनांक 15/04/2020 को दिशा निर्देश जरी किये गए है| Click Here to Read Order

उत्तर - अब अपना पास पाने के लिए राजकॉप सिटीजन ऐप में 'माई माइग्रेंट पास' सुविधा उपलब्ध है। Click Here to learn more

राजकॉप सिटीजन एप परिचय

राजस्‍थान पुलिस द्वारा आम नागरिकों को राजकॉप सिटीजन एप के माध्‍यम से विभिन्‍न सेवाएं उपलब्‍ध करायी गई है। यह एप एनरॉयड एवं आईओएस दोनो प्‍लेटफार्म पर उपलब्‍ध है। आम नागरिकों द्वारा इसे प्‍लेस्‍टोर या एप स्‍टोर से डाउनलोड/इंस्‍टाल किया जा सकता है। इस एप को लॉगिन करने के लिए एसएसओ आईडी की आवश्‍यकता होती होती है। एप के माध्‍यम से आम नागरिकों के लिए लॉकडाउन पास, एसओएस (इमरजेंसी हैल्‍प), शिकायत पंजीकरण, व्‍यू एफआईआर, रिपोर्ट क्राईम, व्‍हीकल सर्च, महिला सुरक्षा, हैल्‍पलाईन नम्‍बर, किरायेदार/नौकर सत्‍यापन, पुलिस रूटेशन सर्च की सुविधा उपलब्‍ध करायी गई है।

1. यदि आम नागरिक के पास एसएसओ पहले से उपलब्‍ध है तो वह नीचे दिये गये स्‍क्रीनशाट में दिखाये अनुसार एप को डाउनलोड/इंस्‍टाल कर एसएसओ आईडी से लॉगिन कर सकते है।

2. यदि किसी आम नागरिक के पास SSOID नही है तो वह sso.rajasthan.gov.in के द्वारा Registration पर क्लिक कर निम्नानुसार Gmail Account, Facebook Account, जन आधार, भामाशाह आईडी के द्वारा अपनी SSOID बना सकते है। जैसा कि दिए गए स्क्रीनशॉट में भी स्पष्ट है कि इन में से कोई भी आईडी के विकल्प पर क्लिक करके ओपन होने वाले फॉर्म को भरकर एसएसओ आईडी क्रिएट की जा सकती है। बिना एसएसओ आर्इडी के एप को लॉगिन नहीं किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी क्रिएट करनी है एवं उसके बाद ही उस एसएसओ आईडी से राजकोप सिटीजन ऐप को लॉगइन किया जा सकता है।

3.एप के मैन्‍यू बार पर क्लिक करने पर प्रदर्शित स्‍क्रीन पर लर्निग विडियो का विकल्‍प दिया गया है, जिसमें एप के सभी फीचर्स को समझने हेतु तैयार किये गये विडियो अपलोड किये गये है। आम नागरिकों द्वारा विडियो को देखकर भी एप के सभी फीचर्स की कार्यपणाली को समझा जा सकता है।

शिकायत पंजीकरण संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्‍यम से आम नागरिकों को शिकायत पंजीकरण की सुविधा उपलब्‍ध करायी गयी है। पुलिस थाने या पुलिस कार्यालय पर जाये बिना, आम नागरिक को किसी भी संबंध में ऑनलार्इन शिकायत दर्ज कराये जाने की सुविधा उपलब्‍ध करायी गई है। इसके साथ ही आम नागरिक उसके द्वारा ऑनलार्इन दर्ज की गयी शिकायत का स्‍टेटस भी लगातार प्राप्‍त कर सकते है।

View FIR संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से आम नागरिकों को किसी भी एफआईआर की कॉपी प्राप्त करने की सुविधा उपलब्धी करायी गयी है। एप के व्यूी एफआईआर के विकल्प पर क्लिक कर आम नागरिक द्वारा राजस्थान के किसी भी जिले, थाने की किसी भी एफआईआर की कॉपी को डाउनलोड कर प्राप्त किया जा सकता है। आम नागरिक को किसी भी थाने पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

Report Crime संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से रिपोर्ट क्राईम की सुविधा उपलब्धस करायी गयी है। इसके माध्यम से आम नागरिक विभिन्नि मामलों में पुलिस को किसी भी क्राईम की रिपोर्ट ऑनलाईन कर सकते है। इस फीचर के माध्य‍म से कोई भी आम नागरिक बिना थाने गये ही किसी एक्सीडेंट, सावर्जनिक स्थान में शराब पीने वाले, ईव टि‍सिंग, जुआ खेलने, अनलीगल शराब बेचने, वांटेड अपराधियों की सूचना देने, सावर्जनिक स्थान को गंदा करने, आतंकवादी गतिविधियों, रोड जाम एवं अन्यि कानून वि‍रूद गतिविधियों की रिपोर्ट पुलिस को कर सकते है, ताकि पुलिस ऐसे अपराधों को समय पर रोक कर आम जन को सहायता एवं सुरक्षा उपलब्ध करा सके।

Search Vehicle संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्य‍म से आम नागरिकों को किसी भी व्हीकल के संबंध में उसके व्हीकल नम्बर से जानकारी प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। एप के सर्च व्हीकल विकल्प पर क्लिक कर आम नागरिक किसी भी व्हीकल के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

किरायेदार/नौकर सत्यापन संबंधी जानकारी

आम नागरिक को पुलिस थाने पर गये बिना ही राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से किरायेदार/नौकर सत्यापन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। एप मे दिये गये विकल्प पर क्लिक करने पर यह राजस्थान पुलिस पोर्टल पर रिडायरेक्ट होता है और वहां पर दिये गये फार्म को भरकर सबमिट करने पर नागरिक द्वारा अपने नौकर एव किरायेदार का सत्यापन कराया जा सकता है।

Help Line Number संबंधी जानकारी

आम नागरिकों को राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम विभिन्न् ‍हैल्पीलाईन नम्बरों की जानकारी उपलब्धल करायी गयी है। उन सभी नम्बपरों पर नागरिक द्वारा एप के माध्य्म से सीधे ही कॉल कर सहायता प्राप्त की जा सकती है।

Find Police Station संबंधी जानकारी

आम नागरिक को राजकॉप सिटीजन एप के माध्‍यम उसके सबसे नजदीक स्थित पुलिस स्‍टेशन की जानकारी एवं उस तक पहूचने के मार्ग की जानकारी उपलब्‍ध करायी गयी है, ताकि ऐसी किसी परिस्‍थति में जब नागरिक को यह पता नहीं हो कि उसके सबसे नजदीक कौनसा थाना है, जहां जाकर वह मदद प्राप्‍त कर सकता है, ऐसी स्थिति में आम नागरिक उक्‍त विकल्‍प के माध्‍यम से पुलिस तक पहूचकर सहायता प्राप्‍त की जा सकती है।

Woman Safety संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से महिला सुरक्षा की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इस फीचर के माध्यम से कोई भी महिला पुलिस की निगरानी में कहीं भी यात्रा कर सकती है। महिला द्वारा इस विकल्पि पर क्लिक कर अपनी यात्रा संबंधी विवरण (Boarding, Destination, Vehicle Numer) भरा जा सकता है और उसके संबंध में कोई भी फोटो/विडियो को अपलोड किये जा सकते है। इस फीचर में महिला को अपने परिचितों के मोबाईल नम्ब,र जोडें जाने एवं महिला द्वारा एसएमएस टैकिंग के चैकबाक्सप का चयन करने पर पुलिस नियत्रंण कक्ष के साथ साथ महिला के उन परिचितों को भी थोड़े थोड़े अन्तराल पर महिला की लोकेशन जरिये मैसेज शेयर की जाती है, ताकि महिला को यात्रा के दौरान किसी भी तरीके की समस्या होने पर पुलिस के साथ साथ उसके परिचित भी तत्कारल सहायता के लिए उपलब्ध‍ हो सके।

Find Hospital संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्‍यम से आम नागरिकों को अपने नजदीक स्थित अस्‍पताल एवं उन तक पहूचने के मार्ग को मैप के द्वारा प्रदर्शित किया गया है, ताकि नागरिक को आवश्‍यकता होने पर तुरंत अस्‍पताल पहॅूचकर सहायता प्राप्‍त की जा सके।

Feedback संबंधी जानकारी

राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से आम नागरिकों द्वारा राजस्थान के किसी भी थाने के संबंध में अपना फीडबैक/रैटिंग दिया जा सकता है, ताकि यदि आवश्यक हो तो पुलिस थाने की कार्यप्रणाली में सुधार कर पुलिस के कार्य को और अधिक बेहतर बनाया जा सके।